आपने कई बार नोटिस किया होगा कि फोन पर बात करते समय, गेम खेलते समय या इस्तेमाल करने के कुछ देर बाद ही फोन धीरे-धीरे गर्म होने लगता है। इतना गर्म कि हाथ में पकड़ा भी नहीं जाता, ऐसा क्यों होता है?

क्या यह आपके फोन की किसी खराबी को दर्शाता है या फिर ऐसा सभी फोन में होना कॉमन है? खैर कॉमन तो है क्योंकि अधिकतम स्मार्टफोन यूज़र फोन के गर्म होने की समस्या को नज़रअंदाज़ कर देते हैं। लेकिन यह समस्या धीरे-धीरे अन्य कई समस्याओं को जन्म देती है।

क्या आप नहीं जानते कि यदि फोन ज्यादा गर्म रहने लगे तो फोन की ऐप्स तो हैंग होती ही हैं साथ ही फोन के स्पीकर के खराब होने की संभावना भी बढ़ जाती है। तो ऐसा क्या करें कि यह दिक्कत ना आए, जानिए कुछ आसान तरीके:

सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि आपका फोन किस समय अधिक गर्म होता है। फोन में इंटरनेट ब्राउजिंग करते समय, गेम खेलते समय, चार्जिंग पर लगा हुआ फोन अधिक गर्म होता है या फिर किसी से फोन पर बात करते समय ऐसा होता है। इसी के बाद आप इस दिक्कत का समाधान पा सकेंगे।

यदि आपका फोन यदि चार्जिंग के वक्त गर्म हो रहा है तो आप सबसे पहले इसे दूसरे चार्जर से चार्ज कर देखें। हो सकता है कि वह पहले वाला चार्जर आवश्यक्ता से अधिक करेंट दे रहा हो जिसके कारण फोन गर्म हो जाता है। लेकिन यदि इससे भी समस्या का समाधान नहीं होता है तो आपको बैटरी बदलनी होगी। क्योंकि बैटरी पुरानी होने की वजह से भी कई बार ऐसी समस्याएं होती हैं।

दूसरा कारण फोन का सॉफ्टवेयर भी हो सकता है। यदि यह पुराना हो गया है तो किसी भी फीचर या ऐप के उपयोग में यह गर्म हो सकता है। इसलिए यदि कोई सॉफ्टवेयर अपडेट आया है तो उसे फोन में डाउनलोड कर इंस्टाल कर लें, इससे संभावना है कि फोन के गर्म होने की परेशानी खत्म हो जाएगी। 

लेकिन यदि आपका फोन गेम खेलने के दौरान बहुत ज्यादा गर्म हो रहा है तो समझ जाएं कि आपके फोन में जरूरत से ज्यादा डाटा है। या फिर वह गेम ही अधिक लोड वाली है, तो उसे तुरंत फोन से हटा दें। नहीं तो फोन के इंटरनल स्टोरेज में डाटा को मैमोरी कार्ड में मूव कर दें। 

लेकिन कुछ यूज़र्स की शिकायत होती है कि कुछ ना करते हुए भी उनका फोन रखे—रखे ही गर्म हो जाता है, ऐसा क्यों? तो आपको बता दें कि उसका भी कारण ओवरलोड ही हो सकता है। इसके समाधान के लिए आप फोन का सॉफ्टवेयर अपडेट करें। 

या फिर आप फोन की बैटरी को भी ऑटिमाइज कर सकते हैं। बैटरी ऑप्टिमाइजेशन का विकल्प आपको सेटिंग्स मेन्यू में जाकर बैटरी ऑप्शन में मिलेगा। यहां से आप देख सकते हैं कि कौन सा एप्लिकेशन ज्यादा बैटरी का उपयोग कर रहा है। जो एप्लिकेशन ज्यादा बैटरी का उपयोग कर रहा है उसे आप यहीं से बंद कर दें।

फोन के गर्म होने का अगला कारण ब्राउजिंग भी होता है। तो यदि आपको भी यही समस्या होती है तो आप ब्राउजर की सेटिंग में जाकर कंप्रेस डाटा को एक्टिव कर दें तो इससे भी थोड़ा फर्क पड़ेगा। इससे न सिर्फ कम डाटा खर्च होगा बल्कि फोन गर्म भी थोड़ा कम होगा। इसके अलावा अगर आप फोन का सॉफ्टवेयर भी अपडेट करेंगे तो यह समस्या अपने आप चली जाएगी। 

यदि कॉलिंग के दौरान यदि फोन स्पीकर के पास गर्म हो रहा है तो एक बार फोन को फैक्ट्री डाटा रीसेट कर लें। फैक्ट्री डाटा रीसेट आपको फोन के सेटिंग में जाकर बैकअप एंड ​रीसेट में मिलेगा। यदि इससे भी समस्या का समाधान नहीं होता है तो सर्विस सेंटर जाना होगा।

इसके अलावा कई बार फोन की इंटरनल मैमोरी भर जानें से भी इस तरह की समस्या पैदा हो सकती है। ऐसे में अनचाहे फाइलों को इंटरनल मैमोरी से डीलीट कर दें।