एसईओ (SEO) जिसे हिन्दी में हम खोज इंजन अनुकूलन और अंग्रेजी में Search Engine Optimization कहते हैं। किसी भी वेबसाइट को लोकप्रिय बनाने में एसईओ का अहम रोल होता है। गूगल आदि में किसी कीवर्ड को सर्च करे तो सबसे पहले पेज पर वही वेबसाइट आती है जिनका पेज रैंक टॉप पर होता है और यह पेज रैंक टॉप पर एसईओ की मदद से ही लाया जा सकता है। 

आइए बताते हैं कैसे एसईओ (SEO) आपकी वेबसाइट के लिए बहुत ज़रूरी है और किस तरह यह सहायता करता है आपकी साइट को बेस्ट बनाने में भी:-

वेब ट्रैफिक बढ़ाने में करता सहायता : सर्च इंजन पर जिस भी वे साइटें अच्छी रैंक हासिल कर पाती हैं जिनकी पेज-व्यूज़ या यूं कहे विज़िटर्स की संख्या अधिक होती है। अगर आपके साइट में अच्छी किवर्ड वाली कोई लेख है तो सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन इसे सबसे टॉप पर ले जाने में मदद करता है, जिसकी वजह से आपकी साइट की पेज-व्यूज़ बढ़ जाती है और आपका वेबसाइट लोकप्रिय होने लगता है।

एसईओ से अच्छी कमाई का फायदा : चाहे आप कोई प्रोफेशनल साइट चलाते हो या फिर ब्लॉग, आप अपनी वेबसाइट से कमाई कर सकते हैं यही नहीं साइट को चलाने में आने वाला खर्च ऑनलाइन निकाल सकते हैं। एसईओ से इतना कंफर्म है कि आपकी वेबसाइट सर्च में टॉप रैंक पर होगी, ट्रैफिक ज्यादा होगा और साथ ही आप इससे अच्छी कमाई कर पाएंगे। अगर आपको अपने साइट की परफॉर्मेंस का पता करना है तो गूगल एनालिटिक्स का प्रयोग करें। गूगल एनालिटिक्स से आपको इस बात की जानकारी मिलेगी कि कौन सी स्टोरी आपकी लोग ज्यादा पढ़ रहे हैं और कौन सी नहीं। जो स्टोरी लोग नहीं पढ़ रहे उस पर आप थोड़ा और काम कर सकते हैं जिससे आपकी स्टोरी ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़ने लगे।

बाउंस रेट कम कर देता :  एसईओ उन रिडर्स को ज्यादा आकर्षित करती है जो आपकी साइट से संबंधित जानकारी इंटरनेट पर खोजते हैं। जहां एक ओर एसईओ से आने वाला ट्रैफिक आपकी वेबसाइट का कमाई का स्रोत बनता है वहीं यह आपकी साइट का बाउंस रेट भी बढ़ाता है।

वेबसाइट का सही नेवीगेशन :  एसईओ आपकी साइट के डिज़ाइन में भी महत्वपूर्ण रोल प्ले रता है। यह बहुत ज़रूरी है कि रिडर्स सिर्फ आपके साइट को देखें ही नहीं बल्कि अधिक से अधिक समय भी वहां बिताएं। केवल रिडर्स ही नहीं सर्च इंजन बॉट भी  आपकी साइट को आसानी से क्राल कर लेता और सर्च इंजन में आपके साइट को शामिल कर लेता। सर्च इंजन की मदद से आपको नए रिडर्स मिलते हैं।

अपनी वेबसाइट को एक ब्रांड बनाना : यह बात तो तय है कि अगर आपकी वेबसाइट और उसके पेज सर्च इंजन के पहले पेज पर अपना स्थान बना लें तो आपकी साइट को लोकप्रिय होने से कोई नहीं सकता है। इसके लिए आपको अपनी साइट के विषय से संबंधित सही किवर्ड का इस्तेमाल करना होगा। कोशिश करें कि साइट का नाम भी विषय से रिलेटेड हो और किवर्ड वाला हो जिससे सर्च इंजन में आपकी साइट आसानी से रैंक बना ले और फिर आपको किसी ट्रिक के इस्तेमाल करने की ज़रूरत ना पड़े। ध्यान रखें कि अगर आपकी वेबसाइट सर्च में सही रैंक पर है तो इससे साइट कि लोकप्रियता तो बढ़ेगी ही और साथ ही रिडर्स को भी अपनी ओर आकर्षित करेगी। इससे आपकी वेबसाइट का एक ब्रांड बनेगा जिसे लोग खूब सराहेंगे।