Online Security Tips in Hindi

इंटरनेट एक्स्प्लोरर को करें अपग्रेड - सिक्योरिटी टिप

हम में से ज्यादातर लोग विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करते हैं और जाहिर सी बात है की हम इंटरनेट एक्स्प्लोरर का भी प्रयोग करते होंगे. इसी को ध्यान में रख कर आपकी ऑनलाइन सिक्योरिटी के लिये यह आर्टिकल लिखने की सोची.

Read More…

कम्प्यूटर वायरस क्या है

ज्यादातर लोगों को पता ही नहीं चलता, कि कब उनके कम्प्यूटर में कोई वायरस या स्पाईवेयर आ गया है। स्पाईवेयर एक तरह का वायरस ही है जो आपके कम्प्यूटर में चुपचाप रहते हुए आपके सीक्रेट डेटा पर नजर रखता है और जरूरी सूचनाओं को अपने निर्माता हैकर्स के पास भेज देता है। आइये विस्तार से जाने की कम्प्यूटर वायरस क्या है और यह क्या करता है ।

Read More…

आपके फोन/लैपटॉप की बैटरी लीक कर रही है आपकी 'गुप्त जानकारी' जानें कैसे

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हुए ‘द लीकिंग बैटरी’ नामक एक शोध में शोधकर्ताओं की एक टीम ने पाया कि जो जानकारी आपके लिए बेहद गुप्त है वह आपकी बैटरी के जरिये दूसरे लोगों तक पहुंच रही है। शोधकर्ताओं का कहना है कि यह लीकेज किसी मालवेयर के कारण नहीं है बल्कि HTML 5 की एक बिल्ट-इन स्पेसिफिकेशन के कारण है।

Read More…

फेसबुक पर "सेफ्टी" का ख्याल रखें, करें इन तरीकों का पालन

हम लोग इंटरनेट पर अपना निजी डेटा शेयर कर तो देते हैं, लेकिन इस बात से अनजान रहते हैं कि वह डेटा कहा-कहां जा रहा है। सोशल नेटवर्किंग साइट्स जैसे कि फेसबुक पर तो प्राइवेसी का मुद्दा बहुत ही बड़ा बन गया है। यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां दिनभर में ना जाने कितनी ही निजी चीजें शेयर की जाती हैं।

Read More…

ऑनलाइन पैसे के लेनदेन में रखें इन बातों का ध्यान

इन छोटी छोटी बातों का ख्याल रखें और बनाये ऑनलाइन बैंकिंग को सुरक्षित

Read More…