क्या आप भी एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल करते हैं? आज की इस टेक वर्ल्ड की रेस में हर दूसरा इंसान एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल कर रहा है। फैक्ट यह है कि बहुत कम लोग ही एंड्रॉयड फोन का सही ढंग से यूज करना जानते हैं। techaunty.com आज आपको बताएगी वह 5 खास टिप्स जिससे आप अपना एंड्रॉयड फोन को सुरक्षित रख सकते हैं।

1. पासवर्ड या पिन लॉक का करें प्रयोग: फोन में अकसर हम काफी पर्सनल मैसेज या कॉन्टैक्ट को सेव कर के रखते हैं। ऐसे में आप अपने स्मार्ट फोन में साधारण लॉक का प्रयोग करने से बचें। वहीं, जब आपका फोन गुम हो जाए, तब साधारण लॉक आसानी से कोई भी पता कर सकता है। यही नहीं किसी भी व्यक्ति द्वारा आपका डाटा आसानी से प्रयोग किया जा सकता है, लेकिन पासवर्ड लॉक या पिन लॉक से आपका फोन सुरक्षित रह सकता है।

2. फोन का बैकअप हमेशा रखें: अपने एंड्रॉयड फोन का बैकअप हमेशा रखें क्योंकि कभी अगर आपको पने स्मार्ट फोन के फारमेट करना पड़े तो आपको अपना डाटा मिल जाएगा। आप चाहे तो ऑनलाइन भी अपने फोन का बैकअप ले सकते हैं, जिससे डाटा किसी भी फोन में आसानी से प्राप्त किया जा सकता है।

3. गूगल प्ले से ही नए एप्लीकेशन डाउनलोड करें: एंड्रॉयड फोन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस प्लेटफॉर्म के लिए दुनिया भर में सबसे ज्यादा एप्लीकेशन मौजूद है और उनमें से लाखों फ्री में ही मिल जाते हैं। लोग जल्दी में गड़बड़ी कुछ ऐसे कर जाते हैं कि कहीं से भी एप्लीकेशन डाउनलोड कर लेते हैं जिससे स्मार्टफोन में वायरस अपना अड्डा जमा लेते हैं।

4. ब्लूटूथ का काम हो तभी ऑन करें: देखा गया है कि लोग हर समय अपने फोन में ब्लूटूथ ऑन कर के रखे रहते हैं। क्या आप जानते हैं कि ब्लूटूथ ऑन रहने पर आपके फोन को हैक किया जाना ज्यादा आसान है, इसलिए जरूरत पड़ने पर ही अपने फोन का ब्लूटूथ ऑन करें और काम ना होने पर ऑफ ही रखें।

5. फोन में दिए गए रिमोट कंट्रोल फंक्शन का प्रयोग करें: किसी भी स्थिति में फोन खो जाने पर रिमोट कंट्रोल फंक्शन द्वारा आप अपने फोन को आसानी से खोज सकते हैं। यह आपके फोन का जीपीएस (GPS) का प्रयोग करके उसकी लोकेशन बताने में मदद करता है, साथ ही आप अपने डाटा को भी सुरक्षित रख सकते हैं।