यदि आप लंबे समय से बड़ी स्क्रीन का कोई स्मार्टफोन खोज रहे हैं, लेकिन कौन सा फोन लें यह नहीं आ रहा है तो आप सही जगह आए हैं। आज हम आपको 8 ऐसे स्मार्टफोन दिखाएंगे जिनकी स्क्रीन 5.5 इंच से बड़ी है। यह सभी फोन स्टाइलिश हैं, अच्छे फीचर्स से लैस हैं और कुछ तो आपके बजट को सूट भी करते हैं। लेकिन महंगे फोन खरीदने के शौकीनों के लिए भी यहां काफी कुछ है...

सोनी एक्सपीरिया टी2 अल्ट्रा

अपने स्मार्टफोन की कैमरा क्वालिटी के लिए हमेशा प्रसिद्ध रही स्मार्टफोन निर्माता कंपनी सोनी का एक्सपीरिया टी2 अल्ट्रा एक स्लिम फोन है। फोन में 6—इंच की बड़ी स्क्रीन दी गई है। इसके अलावा कार्यक्षमता की बात करें तो इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रेगन 400 चिपसेट 1.4गीगा हर्ट्ज का प्रोसेसर, 1जीबी रैम और 8जीबी इंटरनल मैमोरी है, जिसे 32जीबी तक एक्सपैंड किया जा सकता है। 

इसके अलावा फोन में दो जीएसएम नेटवर्क सपोर्ट है और दोनों में माइक्रोसिम का ही प्रयोग होता है। फोटोग्राफी के लिए 13—मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। फोन की म्यूजिक क्वालिटी बहुत अच्छी है और वॉकमैन व ट्रैक आईडी जैसे विकल्प इसे और बेहतर बनाते हैं। अच्छे डिसप्ले रेजोल्यूशन और बड़ी स्क्रीन में वीडियो का अनुभव भी आपको बेहतर मिलेगा।

सैमसंग गैलेक्सी ए8

सैमसंग के आजतक लांच किए गए सभी स्मार्टफोन में से यह फोन बहुत ही ज्यादा खूबसूरत है। पतला फोन, बड़ी स्क्रीन और खासतौर से इस फोन का गोल्डन रंग का मॉडल बेहतरीन लगता है। चलिए फीचर्स की ओर गौर करें तो सैमसंग गैलेक्सी ए8 की बॉडी मैटल की बनी है और इसमें 5.7-इंच की सुपर एमोलेड स्क्रीन है। 

इसका स्क्रीन रेजोल्यूशन 1920×1080 पिक्सल है। इसमें 2जीबी की रैम मैमोरी है और यह 16जीबी व 32जीबी के दो संस्करणों में उपलब्ध है। इसके अलावा माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट भी है। सैमसंग गैलेक्सी ए8 को 4जी एलटीई तकनीक से लैस किया गया है। पावर बैकअप के लिए इसमें 3,500 एमएएच की बड़ी सी बैटरी दी गई है। वहीं फोटोग्राफी के लिए 16-मेगापिक्सल का मुख्य कैमरा और 5-मेगापिक्सल सेकेंडरी कैमरा है।

सोनी एक्सपीरिया सी5 अल्ट्रा

सोनी ने कुछ दिन पहले एक्सपीरिया सी5 अल्ट्रा को भारत में पेश किया था। इस फोन में भी बड़ी स्क्रीन दी गई है। फोन में 1920×1080 पिक्सल रेजल्यूशन वाला 6-इंच का फुल एचडी डिसप्ले दिया गया है। एंड्रॉयड ऑपरेटिंग 5.0 लॉलीपॉप पर आधारित इस फोन में 1.7गीगा हर्ट्ज मीडियाटेक एमटी6752 64बिट ऑक्टाकोर प्रोसेसर है। 

इस फोन में 2जीबी रैम के साथ 16जीबी इंटरनल मैमोरी भी है। फोटोग्राफी के लिए सोनी एक्समोर आरएस कैमरा सेंसर और डुअल एलईडी फ्लैश के साथ 13-मेगापिक्सल कैमरा है। खास बात है कि फोन में रीयर और फ्रंट दोनों कैमरे एक समान हैं।

माइक्रोमैक्स कैनवस डूडल 4

यह फोन माइक्रोमैक्स की कैनवस डूडल सीरीज का चौथा फोन है। पहले से ही कंपनी की यह सीरीज मार्केट में काफी पॉपुलर रही है। इस फोन में 6-इंच की स्क्रीन दी गई है जो लगभग एक टैबलेट के समान ही है। बड़ी स्क्रीन में आप बेहतर तरीके से ब्राउजिंग कर सकते हैं और प्रजेंटेशन बनाने इत्यादि के लिए भी अच्छा कहा जा सकता है। 

फोन का डिसप्ले गोरिल्ला ग्लास 3 कोटेड है जो इसे खरोंच से बचाता है। डुअल सिम आधारित इस फोन में 1.3गीगाहट्र्ज का क्वाडकोर प्रोसेसर दिया गया है और 1जीबी की रैम मैमोरी है। कैनवस डूडल 4 में 8जीबी की इंटरनल स्टोरेज है। फोन में मैमोरी कार्ड सपोर्ट है। इसमें 8-मेगापिक्सल का मुख्य कैमर और सेकेंडरी कैमरा 2-मेगापिक्सल का है। यह एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम 5.0 लॉलीपॉप पर रन करता है। भारतीय बाजार में फोन की कीमत 9,499 रुपए है।

गूगल नेक्सस 6

आज तक गूगल के द्वारा नेक्सस सीरीज में काफी सारे फोन निकाले गए हैं, गूगल का नेक्सस6 इस सीरीज की छठा फोन है। इस फोन में फोन में 5.96—इंच का क्वाडएचडी डिसप्ले दिया गया है। यह फोन क्वालकॉम स्नैपड्रेगन 805 चिपसेट प्रोसेसर और 3जीबी रैम से युक्त है। कंपनी ने इस फोन को 32जीबी और 64जीबी इंटरनल मैमोरी के साथ दो संस्करणों में बनाया है। 

फोन में एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम 5.1 लॉलीपॉप पर इस डिवाइस में 2.7 गीगा हर्ट्ज क्वाडकोर प्रोसेसर दिया गया है। गूगल नेक्सस 6 को फोटोग्राफी के लिए 13—मेगापिक्सल रीयर तथा 2—मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा दिया गया है। 

सैमसंग गैलेक्सी नोट 4

इस लिस्ट में यह सैमसंग का दूसरा फोन है, लेकिन यह स्मार्टफोन नहीं एक फैबलेट है, इसलिए इसकी स्क्रीन बड़ी ही है। गैलेक्सी नोट 4 में भी 5.7—इंच की स्क्रीन है और इसका स्क्रीन रेजल्यूशन 2560×1440 पिक्सल है। इसके साथ ही फोन की स्क्रीन सुपर एमोलेड तकनीक से लैस है। 

वहीं बेहतर प्रोसेसिंग के लिए इसमें 2.7गीगाहर्ट्ज क्वाडकोर और 1.9 गीगाहर्ट्ज ऑक्टाकोर प्रोसेसर है। सैमसंग गैलेक्सी नोट 4 में 3 जीबी रैम तथा 32 जीबी इंटरनल स्टोरेज के अतिरिक्त माइक्रोएसडी कार्ड के द्वारा 64 तक एक्सपेंडेबल डाटा स्टोरेज की सुविधा है। डिवाइस में नेटवर्किंग के लिए 4जी एलटीई की सुविधा दी गई है।

आसूस जेनफोन 6

आखिरी फोन है आसूस जेनफोन 6 जिसमें 6 इंच की स्क्रीन है जो आपको 1280×720 पिक्सल का रेजोल्यूशन प्रदान करती है। इसके अलावा फोटोग्राफी के लिए इसमें 13—मेगापिक्सल रीयर कैमरा तथा 2—मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा दिया गया है। फोन में 2 गीगाहर्ट्ज इंटेल एटॉम चिपसेट पर किया गया है और इसमें डुअल कोर प्रोसेसर का उपयोग किया गया है। फोन 16जीबी स्टोरेज सुविधा के साथ उपलब्ध है। वहीं इसमें 64जीबी तक एक्सपेंडेबल मैमोरी सपोर्ट है।